प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात में ओखा मुख्य भूमि और बेट द्वारका द्वीप को जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया

PM Modi inaugurates Sudarshan Setu connecting Okha mainland and Beyt Dwarka island in Gujarat

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ओखा मुख्य भूमि और बेट द्वारका द्वीप को जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया, जिसे लगभग 980 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। लगभग 2.32 किलोमीटर लंबा यह सेतु का देश का सबसे लंबा केबल-आधारित सेतु है।

प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया:

“ओखा मुख्य भूमि और बेट द्वारका द्वीप को जोड़ने वाला सुदर्शन सेतु लगभग 980 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। लगभग 2.32 किलोमीटर लंबा यह सेतु का देश का सबसे लंबा केबल-आधारित सेतु है।

“अदभुत सुदर्शन सेतु!”

पृष्ठभूमि

सुदर्शन सेतु एक अनूठे डिजाइन वाला सेतु है, जिसमें दोनों ओर श्रीमद्भगवद गीता के श्लोकों और भगवान कृष्ण के चित्रों से सजा हुआ एक फुटपाथ है। इस सेतु के फुटपाथ के ऊपरी हिस्से पर सौर पैनल भी लगाए गए हैं, जिससे एक मेगावाट बिजली पैदा होती है। यह सेतु परिवहन को आसान बनाएगा और द्वारका एवं बेट-द्वारका के बीच यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की यात्रा में  लगने वाले के समय में काफी कमी लाएगा। इस सेतु के निर्माण से पहले, तीर्थयात्रियों को बेट द्वारका तक पहुंचने के लिए नौका परिवहन पर निर्भर रहना पड़ता था। यह प्रतिष्ठित सेतु देवभूमि द्वारका आने वाले पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण भी होगा।

इस अवसर पर, प्रधानमंत्री के साथ गुजरात के राज्यपाल श्री आचार्य देवव्रत, गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल और सांसद श्री सी आर पाटिल भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *