56वां आईएचजीएफ दिल्ली मेला– ऑटम 2023 एवं फर्नीचर 2023 12– 16 अक्तूबर

56th IHGF Delhi Fair – AUTUMN 2023 and FURNITURE 2023 12th– 16th October

इंडिया एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोएडा में 12– 16 अक्तूबर 2023 तक आयोजित होगा

विभिन्न बाज़ारों और खरीदारों की आवश्यकता के अनुरूप प्रदर्शित होती उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला

फ़र्नीचर और फ़र्नीचर एक्सेसरीज़ का नया सेक्टोरल शो जो एक ही स्थान पर पूरे भारत के सभी प्रमुख मैन्यूफैक्चरर और प्रदर्शकों को एक साथ लाता है
100 से अधिक देशों से आने वाले खरीदारों को 900 स्थायी शोरूम सहित 16 हॉल्स में 3000 से अधिक प्रदर्शकों से जुड़ने का अवसर मिलेगा

क्षेत्रीय प्रदर्शन, नॉलेज सेशन और हस्तशिल्प प्रदर्शन जो सोर्सिंग अनुभव को और भी बेहतर बनाएगा

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) द्वारा आयोजित आईएचजीएफ दिल्ली मेले का आगामी 56वां संस्करण, 12 से 16 अक्टूबर 2023 तक ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित किया जाएगा। इस मेले के बारे में ईपीसीएच के चेयरमैन श्री दिलीप बैद ने कहा कि “उत्पादों और डिज़ाइन के अद्भुत तालमेल को एक साथ लाने वाला यह मेला विभिन्न जीवनशैलियों और घर के सजावटी उत्पादों की अद्भुत विविधता प्रदर्शित करता है। यह सस्टेनेबल जीवनशैली के लिए भी अपार संभावनाएं खोलता है। यह संस्करण 16 विशाल हॉल्स के आयोजित किया गया है, जिसमें होम, फैशन, जीवन शैली, कपड़ा, फर्नीचर आदि के 14 प्रमुख प्रदर्शन खंड शामिल हैं। उत्पादों की विविधता की बात करें तो इसमें घरेलू सामान, घरेलू साज-सज्जा, फर्नीचर, उपहार और सजावटी सामान, लैंप और प्रकाश व्यवस्था के उत्पाद, क्रिसमस और उत्सव की सजावट की वस्तुएं, फैशन आभूषण और सहायक उपकरण, स्पा और वेलनेस, कालीन और गलीचे, बाथरूम सहायक उपकरण, लॉन सहायक उपकरण, शैक्षिक खिलौने और खेल, हस्तनिर्मित कागज उत्पाद और स्टेशनरी और चमड़े के बैग शामिल होंगे। । उन्होंने बताया कि इस संस्करण के साथ हम आईएचजीएफ दिल्ली फेयर- फर्नीचर ब्रांड नाम से अपना फर्नीचर एक्सक्लूसिव शो भी शुरू कर रहे हैं।

आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने बताया, “आईएचजीएफ दिल्ली मेले में उत्पादों की पेशकश में स्थिरता को प्राथमिकता दी जाती है, साथ ही सस्टेनेबल और पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली से जुड़े उत्पादों पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित किया गया है। इन्हें ऐसी सामग्रियों और प्रक्रियाओं के साथ बनाया गया है जो पर्यावरण, मानव और पशु स्वास्थ्य के साथ-साथ इकोलॉजी को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।”

ईपीसीएच के वाइस चेयरमैन डॉ. नीरज खन्ना ने कहा, “मौजूदा खरीदारों की आवश्यकताओं को पूरा करने और नए खरीदारों को आकर्षित करने के लिए, मध्यम और छोटे निर्यातकों, कारीगरों, उद्यमियों और डिजाइनरों से लेकर भारत के अग्रणी निर्माता निर्यातकों तक सभी प्रदर्शकों की भागीदारी रही है।” उन्होंने आगे कहा कि शो में आने वाले आगंतुकों की प्रोफाइल में दुनिया भर के विदेशी खरीदार शामिल हैं, जिनमें थोक विक्रेता, वितरक, चेन स्टोर, डिपार्टमेंटल स्टोर, खुदरा विक्रेता, मेल-ऑर्डर कंपनियां, ब्रांड के मालिक, बाइंग हाउसेस डिज़ाइनर और ट्रेंड फोरकास्टर्स शामिल हैं।

फेयर रिसेप्शन कमेटी आईएचजीएफ दिल्ली फेयर-ऑटम 2023 के अध्यक्ष, श्री नरेश बोथरा ने कहा, “फर्नीचर एक ऐसा सेगमेंट है, जिसका दायरा बढ़ता जा रहा है क्योंकि विदेशों में भारत से घरेलू और जीवन शैली उत्पादों का बाजार अधिक से अधिक विस्तार ले रहा है। खरीदारों के इस वर्ग की मांग को पूरा करने और फर्नीचर प्रदर्शकों को बड़े प्रदर्शन स्थान देने की कोशिश की गयी है। यह आईएचजीएफ दिल्ली मेले के साथ एक ही जगह आयोजित किया जाएगा है। यहां के प्रदर्शक फर्नीचर, लकड़ी के शिल्प और अन्य संबद्ध उत्पादों के निर्माता हैं। वे सभी प्रमुख मैन्यूफैक्चरिंग सेंटर्स जैसे, सहारनपुर, भोपाल, मुरादाबाद, दिल्ली, जयपुर, जोधपुर, मुंबई, अहमदाबाद, बरेली, चेन्नई, मैसूर, असम, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर आदि जगहों से आने वाले हैं। यहां पर मुख्य आकर्षण नए तरह के सस्टेनेबल उत्पाद और नए डिजाइन होंगे, जिसमें नए उद्यमी और दूर-दूर से आए निर्माता शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि हमारा लक्ष्य प्रमुख विनिर्माण केंद्रों और समूहों के अलावा पूरे भारत से विभिन्न प्रकार के फर्नीचर के लिए एक एकल गंतव्य बनाने का है। इसमें कई विशेष शैली और विशेषता वाले फर्नीचर शामिल होंगे जिनमें विश्व स्तर पर प्रसिद्ध हार्डवुड, बेंत और बांस, हार्वस्टेबल वुड, रिक्लेम्ड वुड, रिसाइकिल्ड वुड, ड्रिफ्ट वुड, आदि शामिल होंगे। धातुओं, मिश्र धातुओं, पत्थर में विविधता वाले उत्पाद भी यहां प्रदर्शित किए जाएंगे । चमड़े, कांच, सींग और हड्डियों के मिश्रण और उपयोगवाली वस्तुओं को अलावा और भी बहुत से उत्पाद पारखी खरीदारों का इंतजार कर रहे हैं।’

100 से अधिक देशों से विदेशी खरीदार जिनमें अर्जेंटीना, अल्जीरिया, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, चिली, कोलंबिया, डेनमार्क, मिस्र, फ्रांस, ग्रीस, जर्मनी, जॉर्जिया, घाना, हांगकांग, इज़राइल, ईरान, इटली , जापान, जॉर्डन, कुवैत, लेबनान, मैक्सिको, मोरक्को, मलेशिया, मॉरीशस, नाइजीरिया, नॉर्वे, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पोलैंड, पनामा, पेरू, फिलीपींस, कतर, कोरिया , रशियन फेडरेशन(रूस), स्पेन, स्वीडन, सऊदी अरब, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, ताइवान, थाईलैंड, तुर्की, उरुग्वे, यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, वियतनाम, वेनेज़ुएला और कई अन्य देशों ने मेले में हिस्सा लेने के लिए पूर्व-पंजीकरण किया है।

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री आर. के. वर्मा ने बताया कि कंपनियों/डिपार्टमेंटल स्टोर्स के जिन खरीदारों ने पहले ही शो में आने की पुष्टि कर दी है उनमें अर्जेंटीना के पोटियर्स होम्स; ऑस्ट्रेलिया के जस्नोर प्राइवेट लिमिटेड, जेटीवाई इम्पोर्ट्स एंड एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड 3760, एल एंड एम होम, एलिमरोज़ डिज़ाइन्स ; बेल्जियम के फ़्लैमैंट; ब्राज़ील के नेट होम कॉम.इम्प. आर्टिगोस डी डेकोराकाओ, फॉर्मास कोलोरिडास; कनाडा के गिब और डैन, सिंपली होम लिमिटेड; फ्रांस के लूलू डू पोंट नेउफ़, वानम इंटीरियर्स; जर्मनी के कॉनकॉर्ड जीएमबीएच, मेज़ सोर्सिं; हांगकांग के एटलस वर्ल्ड लिमिटेड; इटली के आर्कन कन्फैलोन एसआरएल; नीदरलैंड्स के डिनरवेयर एंड कंपनी, हबुफ़ा फ़र्निचर; रूसी संघ के एलिगेंस होम; स्पेन के कासा बैरेरा, एस.एल. ; दक्षिण अफ़्रीका के होमस्टेड डेकोर; संयुक्त अरब अमीरात के होम सेंटर, मरीना रिटेल कॉर्पोरेशन, वेफ़ेयर; यूनाइटेड किंगडम के सेन्सबरी के सुपरमार्केट, इंडस वैली फ़र्निचर लिमिटेड, माई डोरिस लिमिटेड; यूएसए के रोक्को होम एंड डिज़ाइन एलएलसी, टीजीएक्स कॉर्प, अर्बन ट्रेंड्स, वॉलमार्ट, और कई अन्य शामिल हैं।

श्री. वर्मा ने अपनी बात को विस्तार देते हुए कहा कि 2014 के बाद से इस शो ने घरेलू क्रेताओं के लिए भी बड़ी तादाद में रिटेल खरीदारी के लिए एक बड़ा मंच तैयार किया है। भारत में तेजी से बदलते खुदरा परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए और व्यापारियों के साथ खरीदारों को सुविधा प्रदान करते हुए, नए सिरे से खरीदारी की गतिशीलता और अंतरराष्ट्रीय डिजाइन और प्रीमियम उत्पादों की खोज के कारण, आईएचजीएफ दिल्ली मेले में घरेलू और विदेशी ब्रांड्स जैसे अमेजन डॉट कॉम, डीएलएफ ब्रांड्स प्राइवेट लिमिटेड, फैबइंडिया लिमिटेड होम सेंटर इंडिया, होम 360, आईटीसी लिमिटेड, इंडियन बाजार, मिनिसो लाइफस्टाइल प्राइवेट लिमिटेड, स्नैपडील, स्पेंसर रिटेल लिमिटेड, मिशू होम्स, लुलु ग्रुप इंडिया, रिलायंस ट्रेंड्स, द बॉम्बे स्टोर, पेपरफ्राई लिमिटेड, नीलकमल लिमिटेड, वेस्टसाइड और कई अन्य प्रमुख और प्रसिद्ध भारतीय खुदरा/ऑनलाइन ब्रांडों के आगंतुकों की मेजबानी करना जारी रखता है।

उन्होंने यह भी कहा कि इस शो के दौरान सप्लाई चेन को अपने अनूकूल बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मल्टी-मॉडल परिवहन का लाभ उठाने, डिज़ाइन रुझान एवं पूर्वानुमान ऑटम विंटर – 2024; ग्लोबल विकास के लिए एक सफल ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीतियाँ बनाना; इनोवेटिव पैकेजिंग रणनीतियों से सफलता पाने जैसे विषयों पर डोमेन विशेषज्ञों द्वारा उद्योग से जुड़े नॉलेज सेशन और सेमिनार में विषयों की गहरी समझ भी पेश की जाएगी।

ईपीसीएच दुनिया भर के विभिन्न देशों में भारतीय हस्तशिल्प निर्यात को बढ़ावा देने और उच्च गुणवत्ता वाले हस्तशिल्प उत्पादों और सेवाओं के एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में विदेशों में भारत की छवि और होम,जीवनशैली,कपड़ा, फर्नीचर और फैशन आभूषण और सहायक उपकरण के उत्पादन में लगे क्राफ्ट क्लस्टर के लाखों कारीगरों और शिल्पकारों के प्रतिभाशाली हाथों के जादू की ब्रांड इमेज बनाने के लिए जिम्मेदार एक नोडल संस्थान है। इस अवसर पर ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री आर के वर्मा ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान हस्तशिल्प निर्यात 30019.24 करोड़ रुपये (3728.47 मिलियन डॉलर) रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *