प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के साथ बैठक की

PM Modi’s meeting with President of South Africa

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 23 अगस्त, 2023 को जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान दक्षिण अफ्रीका गणराज्य के राष्ट्रपति श्री सिरिल रामफोसा के साथ एक बैठक की।

दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की और रक्षा, कृषि, व्यापार एवं निवेश, स्वास्थ्य, संरक्षण और जन-जन के बीच संबंधों सहित विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।

दोनों पक्षों ने बहुपक्षीय संगठनों और आपसी हित के क्षेत्रीय व बहुपक्षीय मुद्दों में निरंतर समन्वय पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। राष्ट्रपति श्री रामफोसा ने भारत की जी-20 अध्यक्षता के लिए पूर्ण समर्थन व्यक्त किया और अफ्रीकी संघ को जी-20 की पूर्ण सदस्यता देने को लेकर भारत की पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि वे जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली की यात्रा को लेकर उत्सुक हैं।

प्रधानमंत्री ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए राष्ट्रपति श्री रामफोसा को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने परस्पर सुविधाजनक तिथि पर दक्षिण अफ्रीका की राजकीय यात्रा करने के लिए राष्ट्रपति श्री रामफोसा के आमंत्रण को स्वीकार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *